Ather Rizta Electric Scooter: आधुनिक जमाने का स्कूटी का नया रूप

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, और इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कंपनियां लगातार नए-नए प्रयोग कर रही हैं. इन्हीं प्रयोगों में एक नया नाम जुड़ गया है. AtherEnergy का Rizta सीरीज! हाल ही में कंपनी ने Ather Rizta स्कूटी को लॉन्च किया है, साथ ही इसके दो और मॉडल Ather Rizta S (2.9kWh बैटरी) और Ather Rizta Z (3.7kWh बैटरी ) भी बाजार में आ गए हैं. ये स्कूटी सिर्फ Electric Scooty ही नहीं हैं, बल्कि Scooty चलाने के पूरे अनुभव को बदलकर रख देंगी. आइए जानें कैसे ?

देखने में आकर्षक, सवारी में मजेदार (Ather Rizta Design)

आजकल के युवाओं को स्टाइलिश दिखना भी काफी पसंद होता है. Ather Rizta की स्कूटी को ध्यान में रखते हुए ही इन्हें एकदम नई और आकर्षक डिजाइन दी गई है. ये स्कूटी देखने में तो अच्छी लगती ही हैं, साथ ही इन्हें चलाना भी बहुत मजेदार है.

तीनों स्कूटियों का डिजाइन लगभग एक जैसा है, जो कि कंपनी की पहले से ही मशहूर स्कूटी 450X से प्रेरित है, लेकिन इनमें कई सारे सुधार किए गए हैं. नया चेसिस (body) होने की वजह से इन स्कूटियों में पहले से भी बड़ी सीट दी गई है, जिससे लंबे सफर पर भी आराम से बैठ सकते हैं. साथ ही आपको अपनी पसंद का रंग चुनने के लिए पूरे सात आकर्षक रंगों का विकल्प मिलता है!

ather2 min

तेज रफ्तार और दमदार परफॉर्मेंस (Power and Performence)

अक्सर लोग सोचते हैं कि इलेक्ट्रिक स्कूटी तेज नहीं चलतीं. लेकिन Ather Rizta सीरीज इस सोच को बदलकर रख देगी. स्कूटी के दिल में दमदार PMSA मोटर लगा है, जो 4.3 किलोवाट की पावर देता है.

आसान भाषा में कहें तो ये स्कूटी 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. यानी आप स्कूटी को शहर के बाहर घूमने के लिए भी ले जा सकते हैं. इतनी ही नहीं, 15 डिग्री चढ़ाई वाली सड़क पर भी ये स्कूटी आसानी से चल सकती है. स्कूटी में IP67 रेटिंग वाली बैटरी प्रोटेक्शन भी दी गई है, जो बारिश और धूल से बैटरी को बचाती है. भारत के बदलते मौसम के लिए ये बहुत जरूरी फीचर है.

एक बार चार्ज में कितनी दूर चलेंगी? (Ather Rizta Range)

ये सवाल हर किसी के मन में आता है कि इलेक्ट्रिक स्कूटी एक बार चार्ज में कितनी दूर चल सकती है. Rizta सीरीज में दो बैटरी ऑप्शन मिलते हैं – 2.9 kWh और 3.7 kWh. 2.9 kWh वाली बैटरी स्कूटी को एक बार फुल चार्ज में 123 किलोमीटर तक चला सकती है, वहीं 3.7 kWh वाली बैटरी 159 किलोमीटर तक का सफर तय करा सकती है. आप अपने रोजमर्रा के इस्तेमाल के हिसाब से बैटरी का चुनाव कर सकते हैं.

ये स्कूटी दफ्तर जाने के लिए तो अच्छी है ही, साथ ही आप इसे वीकएंड पर किसी नजदीकी घूमने-फिरने की जगह पर भी ले जा सकते हैं. बैटरी को निकालने की जरूरत नहीं है, इसे स्कूटी पर ही चार्ज किया जा सकता है, और रोज़ाना इस्तेमाल के हिसाब से चार्जिंग टाइम भी काफी अच्छा है.

आधुनिक फीचर्स से भरपूर (Attractive Features )

Features के मामले में भी Ather Rizta सीरीज किसी से पीछे नहीं है. स्कूटी में एक TFT LCD डिस्प्ले दिया गया है, जिसे आप मोबाइल की स्क्रीन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, आप अपनी स्मार्टफोन को स्कूटी से कनेक्ट कर सकते हैं. स्कूटी में रिवर्स बटन भी है, जो गाड़ी को तंग जगहों से निकालने में काफी मदद करता है.

सामान के लिए बड़ा स्पेस (Rizta Storage)

अगर स्टोरेज की बात करें, तो Rizta की स्कूटी में आगे की तरफ 22 लीटर का और सीट के नीचे 34 लीटर का स्टोरेज मिलता है, जो कि भारत में किसी भी स्कूटी में सबसे ज्यादा है. यानी आप स्कूटी में अपना सामान रखने की चिंता किए बिना घूमने जा सकते हैं.

ass

किफायती दाम और भरोसेमंद सर्विस (Ather Rizta Price and Warranty)

Ather Rizta सीरीज की स्कूटी की कीमत काफी किफायती रखी गई है. दिल्ली में इसकी शुरुआती कीमत 97,540 रुपये से शुरू होती है, वहीं टॉप मॉडल की कीमत 1.28 लाख रुपये है. कंपनी पूरे स्कूटर पर तीन साल की वारंटी देती है, जो इस बात का सबूत है कि कंपनी को अपने प्रोडक्ट पर पूरा भरोसा है. अगर आप थोड़े ज्यादा फीचर्स चाहते हैं, तो कंपनी का प्रो पैक भी ले सकते हैं.

SpecificationDescription
DesignThe Ather Rizta scooters feature an eye-catching and modern design, inspired by the popular 450X model, with enhancements such as a larger seat and a choice of seven attractive colors.
Power and PerformanceEquipped with a powerful PMSA motor delivering 4.3 kW of power, enabling speeds of up to 80 km/h, and capable of handling a 15-degree incline effortlessly.
RangeOffers two battery options: a 2.9 kWh battery providing a range of up to 123 km and a 3.7 kWh battery extending the range to 159 km, making it suitable for both city and suburban travel.
FeaturesLoaded with modern features including a TFT LCD display, smartphone connectivity, and a reverse button for convenient maneuvering in tight spaces.
StorageAmple storage space with 22 liters at the front and 34 liters beneath the seat, providing practical storage solutions for daily commuting and weekend getaways.
Price and WarrantyCompetitive pricing starting at Rs. 97,540, with a top model priced at Rs. 1.28 lakh, backed by a three-year warranty on the entire scooter, ensuring reliability and peace of mind.
Ather Rizta Specification

अंत में यही कहना चाहेंगे कि स्कूटी चलाने का नया जमाना आ गया है!

Ather Rizta सीरीज सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटी ही नहीं है, बल्कि यह इस बात का उदाहरण है कि अच्छी परफॉर्मेंस, आकर्षक डिजाइन और पर्यावरण को ध्यान में रखकर भी वाहन बनाए जा सकते हैं. खासतौर पर युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गईं है

ये स्कूटी न सिर्फ सड़कों पर बल्कि लोगों के दिलों में भी अपनी जगह बनाने के लिए तैयार हैं. एथर एनर्जी की ये स्कूटी क्वालिटी के मामले में कोई समझौता नहीं करती है, और इसी वजह से आने वाले वक्त में इलेक्ट्रिक स्कूटी बाजार में धूम मचाने के लिए पूरी तरह तैयार है.

Author

Leave a Comment